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साइक्लोथोन- 2017

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बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न :


प्रश्न: क्यां मैं अपने सामान तथा उसके क्लेम अथवा ग्राहक सेवाओं अथवा पुष्टिकरण अथवा बुकिंग/रीबुकिंग, धनवापसी अथवा उड़ानगत सेवाओं अथवा ग्राउंड स्टांफ या उड़ानगत क्रू के व्यवहार से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकता हू्ं?

उत्तर: जी नहीं, सतर्कता केवल किसी सेवा को प्रदान करने के लिए रिश्वत लेने अथवा किसी भी रूप अथवा प्रकार का लाभ स्वीकार करने संबंधी शिकायतों की जांच करता है।

प्रश्न: क्या सतर्कता में ऐसे मामलों की जांच की जाएगी जिसमें मैं किसी व्यक्ति के ड्यूटी पर शराब पीकर आने अथवा अक्संर विलंब से ड्यूटी पर आने अथवा किसी कर्मचारी के यौन उत्पीड़न करने संबंधी शिकायत करूं?

उत्तर: जी नहीं, केन्द्रीय सतर्कता अधिकारी के पास केन्द्रीय सतर्कता आयोग द्वारा(केन्द्रीय सतर्कता आयोग की वेबसाइट www.cvc.nic.in पर उपलब्ध ) परिभाषित सतर्कता के दायरे में आने वाली शिकायतों की जांच करने का अधिकार है। शराब पीकर ड्यूटी पर आना या अक्सर देर से आना प्रशासनिक प्रकृति की शिकायतें हैं तथा सतर्कता विभाग ऐसी शिकायतों को केवल प्रशासनिक प्राधिकारी को भेज देगा। यौन उत्पीड़न सबंधी शिकायतें मुख्यालय द्वारा इस संबंध में बनाई गई समिति को भेजी जाएंगी।



ऐसी समस्याएं जो भ्रष्टाचार से संबंधित नहीं है उनके समाधान के लिए कृपया comlai@bom3.vsnl.net.in or   tfc-svcs@airindia.in or   cshqic@gmail.com